Home SEO YouTube YouTube चैनल को Delete कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

YouTube चैनल को Delete कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

image_pdfimage_print

YouTube Channel delete kaise kare आज हम इस लेख के माध्यम से सीखेगे। दोस्तो हर रोज हजारों यूट्यूब चैनल बनते है और उनमें से कई सारे डिलीट भी होते है। तो अगर आपके पास भी कोई YouTube Channel है। जिसे आपको हमेशा के लिए Delete करना है तो आज का यह लेख आपकी काफी मदद करेगा।

YouTube Channel delete kaise kare
YouTube Channel Delete Kaise Kare

YouTube Kya hai ?

दोस्तो YouTube ऑनलाइन Social Media Video Sharing Platform हैं। यह एक वीडियो प्लेटफार्म है जहा लोग अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते है। YouTube की शुरुआत 2005 में Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim के द्वारा हुई थी। यह गूगल के बाद सबसे बड़ा वीडियो Search Engine है। आपको यकीन नही होगा YouTube पर हर रोज 30000 घंटे की लंबी वीडियो अपलोड होती है।

YouTube अपने हर एक यूजर्स को Youtube पर फ्री में चैनल खोलने और चैनल पर वीडियो डालकर उससे पैसे कमाने का मौका देता है।

कई सारे यूजर्स यूट्यूब से आज के समय में हजारों , लाखो रुपए कमा रहे है।

YouTube Channel Kya hai ?

YouTube Channel , यूट्यूब का एक फीचर है । जहा पर आप या कोई भी जो 18 वर्ष की उम्र पर कर चुका हो , यूट्यूब पर आ सकता है । YouTube पर अपना चैनल बनाकर , यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

आप YouTube Channel को अपने फोन से या अपने लैपटॉप से दोनो से ही आसानी से बना सकते है।

इसे भी पढ़ेApna YouTube Channel Kaise Banaye In Hindi

YouTube Channel Delete Kaise Kare ?

ऐसा अक्सर नए लोगो के साथ होता है , कई लोगो में यूट्यूब पर काम करने और और यूट्यूब से घर बैठे पैसे कमाने की ज्यादा ललक होती है। ऐसे में कई लोग जल्दीबाजी या रिसर्च करने में YouTube पर एक जैसे नाम वाले कई सारे चैनल खोल लेते है। जिन्हें उनको असल में जरूरत नही होती। और बाद में उन्हें Channel Delete करने का मन करता है।

इसलिए दोस्तो हम आज YouTube Channel Kaise Delete Kare जानेंगे।

Youtube Channel Delete Kaise Kare

YouTube Channel को Delete करने के लिए आप इन Steps को follow कर सकते है

1. अपने लैपटॉप में यूट्यूब की वेबसाइट पर जाएं। और अपने YouTube Channel के Account से Login कर ले।

2. फिर अपने YouTube Profile Icon पर क्लिक करके सेटिंग पर जाए।

3. उसके बाद आप View Advance Setting पर क्लिक करे।

4. अब अगले Step में आपको चैनल को डिलीट करने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे। फिर आपसे आपको अपने Google/ Gmail / YouTube अकाउंट का पासवर्ड डालकर Verify करना होगा।

5. Verify करने के बाद आपके सामने दो विकल्प मिलेगा । जिसमे आपको I want to permanently delete my content पर क्लिक करना है।

6. इनके जो Conditions है उन पर Tick करके – फिर अगले Step में Delete My Content पर क्लिक करना है। ध्यान रहे की अगर आप अपने YouTube Channel को डिलीट कर रहे है तो आपके चैनल के सारे वीडियो, Likes, Comments, Subscribers जो आपके चैनल पर होंगे या जिनको आप किए होंगे , Youtube Watch History सब डिलीट हो जायेगे।

Condition 1 – यहां पर क्लिक करने पर आपके YouTube से जुड़े डाटा Delete होंगे। जैसे – आपका YouTube Channel, YouTube आपके Comments, YouTube Search और History, YouTube Replies और LIKES ON कॉमेंट्स , YouTube Gift 🎁 settings.

Condition 2 – यहां पर क्लिक करने पर अगर आपने चैनल के ID से यूट्यूब का कोई Subcription या Membership लिया है तो वो Cancel हो जायेगी। लेकिन फिर भी आप उस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

7. अब आपको खुद को दुबारा Verify करना होगा। इसके लिए बॉक्स में आपको अपना ईमेल ID या फिर अपने चैनल का हुबहू नाम लिखना है ( जो आपसे कहा जाए ) । फिर Delete My Content पर दुबारा क्लिक करना है।

इन steps को follow करने पर आपका YouTube Channel Delete हो जायेगा YouTube से।


आज हमने क्या सीखा

दोस्तो आज हमने इस लेख की मदद से YouTube Channel delete kaise kare इस बारे में जाना – जहा पर हमने पूरे Steps को बारीकी से जाना । उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । अगर आपका यूट्यूब से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव है तो Comment करके अपनी राय जरूर दे। हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी – धन्यवाद

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here