HomeSEOSEO क्या है - ( What is SEO ) ? SEO कैसे...

SEO क्या है – ( What is SEO ) ? SEO कैसे करे ?

image_pdfimage_print

SEO Kya Hai और यह Blog के लिए क्यों जरूरी है या यू कहे SEO करने की जरूरत क्यों पड़ती है। SEO का Full Form क्या है ( SEO Full Form in Digital Marketing ) , SEO का हिंदी में अर्थ क्या होता है ( SEO Meaning in Hindi ) . इन सभी सवालों के बारे में हम आज के इस लेख में चर्चा करेंगे। SEO और Blogging के इस सफर में HindiTak आपका स्वागत करता है। SEO और Blogging से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Telegram को join कर सकते हैं।

SEO Kya Hai in Hindi , अगर हम ब्लॉगिंग के संदर्भ में देखे तो SEO ब्लॉगिंग की जान है। ऐसा मैं क्यों कह रहा हूं। आप खुद सोचो आप Blogging या वेबसाइट क्यों बनाते हो। पैसे कमाने के लिए या अपनी बातो को लाखो लोगो तक पहुंचाने के लिए। और ऐसा कब होगा जब लोग आपकी Blog या Website पर आयेगे , आपकी Blog या Website पहले पेज पर रैंक करेगी और यह सब कुछ SEO की मदद से होगा।

अगर आप एक लेखक है । और आप अपने Blog पर Article लिखते है तो फिर आपको SEO की समझ होनी बहुत जरूरी है क्योंकि Website या Blooging में competition काफी बढ़ गया है ऐसे में बिना SEO किए, अपने Blog को पहले पेज पर रैंक करना सरल नही होगा। अगर आप बिना SEO के Article या Blog लिखते है तो यहां आपकी पूरी मेहनत बर्बाद भी हो सकती है तो ऐसे में जरूरी है की आप Blog या Article लिखते वक्त SEO का ध्यान जरूर रखें।

आइए हम यह जानते है की SEO क्या है ( SEO Kya Hai In Hindi ). इसके अलावा हमने HindiTak पर Blogging और SEO के कई अन्य विषयों पर चर्चा की है। आप उन्हें भी जरूर देखे।

SEO क्या है – What is SEO

SEO का Full Form – Search Engine Optimization होता है और SEO का हिंदी अर्थ ( SEO Meaning In Hindi ) – खोज प्रणाली अनुकूलन होता है।

Search Engine Optimization क्या है – यह एक प्रकिया है जिसमे हम कुछ tools, advance strategies और Experiment का सहारा लेते है ताकि वेबसाइट या ब्लॉग Performance बढ़ जाए। और वेबसाइट या Blog पहले पेज पर रैंक करे , अधिक Traffic आए, Conversion Rate बढ़ जाए, यह Blog या Website की Revenue को बढ़ाने में मदद करता है।

Digital Marketing की दुनिया में SEO का बहुत ज्यादा महत्व है। बिना SEO किए आप अपने ब्लॉग को गूगल पर और अपने Video को यूट्यूब के पहले पेज पर रैंक नही कर सकते।जहा भी रैंकिंग करने की जरूरत होगी वहा SEO की आवश्यकता पड़ेगी।

SEO करना क्यों जरूरी है – Benefits Of SEO In Digital Marketing

SEO ब्लॉगिंग की जान है बिना SEO सही से किए आप अपने Blog या Article को गूगल के First Page पर रैंक नही कर सकते। मैं First Page को ही ज्यादा महत्व क्यों दे रहा हु जबकि गूगल सर्च में और भी कई सारे पेज होते है। इसका कारण है Users जो गूगल पर अपनी Queries सर्च करते है। वह पहले पेज को अधिक पसंद करते है। क्योंकि उनका Trust पहले पेज पर ज्यादा होता है। और उनके ज्यादातर सभी सवालों के जवाब पहले पेज पर ही मिल जाता है।

अब आपको इस बात से ज्ञात हो गया होगा की हमे अपने blog या Website को गूगल के पहले पेज पर रैंक करना क्यों जरूरी है। क्योंकि यूजर्स पहले पेज को ज्यादा पसंद करते है। ज्यादातर यूजर्स वही आते है और अपना काम कर लेते है उनको दूसरे या तीसरे पेज पर आने की जरूरत नही पड़ती। अगर हमारा ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर रैंक करता है तो हमारे Blog पर अधिक यूजर आने के Chances होती है। जिससे हमारा Blog की कमाई बढ़ाती है । या अपना जो संदेश है ब्लॉग के जरिए वो ज्यादातर लोगों तक पहुंचता है।

Vishal Paswan
Vishal Paswanhttps://hinditak.com
मेरा नाम विशाल पासवान है मै HindiTak का Owner और Content Writer हु | मुझे टेक्नोलॉजी और नई चीजे सीखना बहुत ज्यादा पसंद है | Education की बात करे तो मैनें हिंदी बिषय से Graduate किया है | इस वेबसाइट को बनाने का मेरा उद्देश्य यह है कि मै Technology और इंटरनेट के बारे में जानकारी आप तक हिंदी भाषा में पंहुचा पाऊ | मेरी आपसे विनती है की इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये ताकि हम आपके लिए नई - नई जानकारी उपलब्ध करवाते रहे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular