HomeTechnologyNFT क्या है NFT कैसे काम करता है ?

NFT क्या है NFT कैसे काम करता है ?

image_pdfimage_print

दोस्तो अगर आप इंटरनेट की दुनिया से जुड़े है अगर आप Facebook, Instagram और Twitter जैसे अन्य प्लेटफार्म पर Active रहते है तो आपने कभी न कभी NFT शब्द को सुना ही होगा। आज हम इस लेख में जानेंगे की NFT Kya Hai? NFT Kaise Banaye ?, NFT kaha Banaye ? आदि NFT से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे।

NFT क्या है ?

NFT का Full Form, Non-Fungible Token है यानी एक ऐसा Token जिसे हम किसी दूसरे के साथ Replace नही कर सकते। NFT ( Non-Fungible Token ) Blockchain पर काम करता है।

NFT Kya hai
NFT Kya Hai

NFT यानी Non-Fungible Token दो शब्दो से मिलकर बना है एक Non – Fungible और दूसरा Token. आइए हम इन दोनो शब्दो के बारे में अच्छे से जानते है।

Non – Fungible और Token का अर्थ ( Meaning In Hindi )

Non Fungible – कोई ऐसी चीज जिसे Replace न किया जा सके । वो बाकी सब चीजों से अलग और Unique हो।

उदाहरण – मान ले की हमारे और आपके पास में दो – दो हजार की एक एक नोट है। अगर हम और आप अपने अपने नोट को आपस में बदल ले तो क्या इससे कोई फर्क पड़ेगा । नही क्योंकि दोनो नोट देखने में एक जैसे होंगे। लेकिन वही अगर मैं एक नोट पर अपना signature कर दू या उस पर कोई Art बना दू। तो इससे मेरा 2000 का नोट बाकी सभी नोटों से बिलकुल अलग दिखेगा । या यू करे मेरे 2000 के नोट से बाकी सभी नोट अलग दिखेगा। अब इस Signature किए हुए 2000 की नोट की जगह कोई और नोट नही ले पाएंगे। यह बाकी नोट से Unique होगा। इसे हम Non – Fungible कहेंगे।

Token – NFT , Blockchain पर काम करती है । BlockChain में हम Token को Currency कह सकती है।

अब चुकी हम Cryptocurrency, blockchain पर काम करती है और NFT भी Blockchain पर ही काम करती है। इसलिए NFT में होने वाले सारे Transaction, Cryptocurrency में होते है।

NFT Full Form In Hindi ?

NFT का Full Form, Non-Fungible Token होता है । Non – Fungible का मतलब Non – Replaceble होता है और Token का मतलब एक तरह के Price Value से होता है।

NFT कैसे काम करता है ?

NFT यानी Non – Fungible Token , Blockchain टेक्नोलॉजी पर काम करता है। अगर आप NFT Market Place से कोई भी Assests को Sell या Purchase करते है। तो उसकी जानकारी Blockchain टेक्नोलॉजी के माध्यम से हर एक System पर Save हो जाती है।

NFT में की गई हर एक Transaction और Ownership, Blockchain में Publicly Save रहती है।

अगर आपके पास कोई Arts या Designs है तो आप उसका NFT बनाकर Sell कर सकते है किसी आप चाहे तो उसकी NFT खरीद सकते है।

NFT कैसे बनाए ?

अगर आप एक Graphics Designer, Singer , Musicians, Artist , Painter आदि है तो आप अपने Art (  कला ) का NFT बनाकर NFT के MarketPlace में बेच सकते है। आपका NFT एक Picture, Gif, Memes, Video , Music आदि हो सकती है।

अगर आप खुद से NFT Assests नही बना पा रहे है तो इंटरनेट पर आपको तमाम कई सारी NFT बनाने वाली वेबसाईट मिल जाती है जहा से आप आसानी से NFT तैयार कर सकते है और इसे NFT के Market में List कर सकते है।

NFT कहा बनाए ?

अगर आप खुद से NFT बना सकते है अच्छी बात है या फिर आप कुछ Website या Tool का इस्तेमाल करके भी NFT बना सकते है।

नीचे आपको कुछ NFT बनाने वाली वेबसाईट दी गई है।

  • Opensea
  • Wazirx
  • Enjin
  • Binance
  • Forge
  • Superrare
  • Proton Mint

आज आपने क्या सीखा

दोस्तो आज हमे NFT Kya hai ? NFT Kaise Banaye ? के बारे में आपके साथ बात करके काफी खुशी हुई । उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो। अगर आपके मन में NFT से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप Comment अवश्य करे।

Vishal Paswan
Vishal Paswanhttps://hinditak.com
मेरा नाम विशाल पासवान है मै HindiTak का Owner और Content Writer हु | मुझे टेक्नोलॉजी और नई चीजे सीखना बहुत ज्यादा पसंद है | Education की बात करे तो मैनें हिंदी बिषय से Graduate किया है | इस वेबसाइट को बनाने का मेरा उद्देश्य यह है कि मै Technology और इंटरनेट के बारे में जानकारी आप तक हिंदी भाषा में पंहुचा पाऊ | मेरी आपसे विनती है की इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये ताकि हम आपके लिए नई - नई जानकारी उपलब्ध करवाते रहे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular