Home SEO Blogging Google Web Stories क्या है कैसे बनाये ?

Google Web Stories क्या है कैसे बनाये ?

image_pdfimage_print

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine हैं। समय के साथ साथ गूगल नए नए फीचर्स लाता रहता है। और अपने यूजर्स और अपने प्रकाशकों को एक नया बेहतर अनुभव प्रदान करता है। गूगल ने अभी हाल ही में सालभर के अंदर ही Google Web Stories को लॉन्च किया है। तो आखिर Google Web Stories kya hai और Google web Stories कैसे बनाए ।

Google ने Short Video जैसे छोटे छोटे Content के प्रति लोगो का लगावपन देख कर , गूगल ने अपना नया Feature लॉन्च किया है। जिसे हम Google Web Stories के नाम से जानते है।

Google Web Stories Kya Hai ?

Google Web Stories, गूगल का एक नया फीचर्स है । जहा पर उपयोगकर्ता ( Users ) को कंटेंट visual format में देखने को मिलता है। Google का यह Web Stories हमे Google Crome और Google के मोबाइल ऐप में देखने को मिलता है। गूगल ने अपने इस feature को Oct 2020 में लॉन्च किया था।

Web Stories Kya Hai
Web Stories

Web Stories, Article या Blog का एक छोटा रूप है। जिस प्रकार लंबी Video की जगह आज कल Shorts Video ने अपना जगह बना लिया है। Web Stories में Content को Visual format में दिखाया जाता है।

Google ने Web Stories को Website पर Traffic increase करने के लिए लॉन्च किया है।

Best Web Stories Plugins For WordPress

Google Web Stories को Google ने October 2020 में लॉन्च किया था। अब चुकी इस फीचर को लॉन्च किए ज्यादे समय नही हुआ। इसलिए Web Stories के लिए WordPress में अभी फिलहाल में केवल दो Plugins है। आइए हम इसके बारे जाने।

  • Web Stories – इस Plugin को गूगल के द्वारा WordPress में लॉन्च किया गया है। आप इस Web Stories Plugin का इस्तेमाल करके बड़े ही आसानी से Drag and Drop करके सुंदर सा Web Stories बना सकते है। आपको इसमें 20 से ज्यादा Ready Made Template मिल जाते है। और साथ ही कई सारी Basic Setting मिल जाती है जो आपकी Web Stories बनाने में आपकी Help करती है।
  • Make Stories – इस Plugin को Make Stories Team ने बनाया है। अगर आप इस Plugin को WordPress में Install करते है। तो आप दो जगह से Web Stories को Design कर सकते है – एक तो WordPress के Dashboard से और दूसरा Make Stories की Website पर जाकर। Make Stories में आपको कई सारी Ready Made Template मिल जाते हैं। आप इसकी मदद से बहुत ही बढ़िया Web Stories को design कर सकते है। इस Plugin में आपको कई सारी Advance Setting करने को भी मिल जाती है।

Web Stories Kaise Banaye ?

हमने अभी तक जाना की Web Stories Kya Hai. और Web Stories बनाने के कौन कौन से WordPress में Plugin है। तो आइए अब हम यह जाने की Web Stories Kaise Banaye.

Web Stories बनाने के लिए आपको अपने WordPress Website में Web Stories के Plugin को Install करना होगा। आप Web Stories या Make Stories दोनो में से किसी भी एक Web Stories Plugin को Install कर सकते है और अपने Blog या Website पर Web Stories बना सकते है।

Web Stories Plugin को Install कैसे करे ?

  • WordPress के Admin Dashboard को Open करे।
  • फिर Plugin ऑप्शन में जाकर Add New पर क्लिक करे।
  • उसके बाद सर्च बॉक्स में सर्च करे Web Stories.
  • फिर Web Stories के दिखने पर आप Web Stories या Make Stories दोनो में से कोई एक Plugin को अपने WordPress Website में Install करके।
  • Install होने के बाद Plugin के पास में Activate का Option दिखेगा । अब आपको Plugin को Activate करना है।
  • अब उसके बाद आप इन Plugin की मदद से Web Stories बना सकते है।

Web Stories कैसे बनाए ?

अगर आपने अपने WordPress Website में दोनो में से कोई भी एक Plugin को install कर लिया है। तो आप बड़े ही आसानी से Web Stories बना सकते हैं।

  • Web Stories की Plugin Install और Activate करने के बाद आपको Plugin को WordPress Sidebar Menu से Open करना है।
  • Web Stories का Dashboard Open होने के बाद आपको Web Stories के Settings में जाकर कुछ चीजे Set करनी होती है। जैसे – Web Stories Logo, Web Stories Archive Page, Google Analytics .
  • Web Stories बनाने के लिए , Web Stories में जाकर Add New पर क्लिक करे।

Web Stories Kaise Banaye – खास बाते

अगर आप Web Stories बना रहे है तो आपको कुछ बातो पर खास ध्यान देना होगा।

  • आप जो भी Web Stories बना रहे है उसका कुछ Sense बनना चाहिए। यानी लोग आपके Web Stories में Interested हो।
  • आप Web Stories में फोटो, विडियो, Gif का इस्तेमाल कर सकते है और एक बेहतर web Stories बना सकते है।
  • अगर आप कोई भी फोटो, विडियो या Gif या कोई Text अपने Web Stories में इस्तेमाल करते है तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपका जो फोटो, विडियो, Gif, या Text है वो Copyright Free हो।
  • आपका Web Stories कम से कम 5 Slide से ऊपर हो।
  • Web Stories के हर एक Slide में कम से कम Text का इस्तेमाल हो ।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तो आज हमने इस लेख में सीखा की Web Stories Kya Hai, यह कैसा काम करता है , और Web Stories Plugin Install Kaise kare , Web Stories Kaise Banaye आदि। उम्मीद है आपको हमारी यह लेख आपको पसंद आई होगी।

आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को Facebook, Whatsapp, Twitter, Telegram एवम अन्य जगह पर शेयर जरूर करे। धन्यवाद

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here