HomeEarn Moneyघर बैठे पैसे कैसे कमाए ( 23 तरीके ) जानिए हिंदी में...

घर बैठे पैसे कैसे कमाए ( 23 तरीके ) जानिए हिंदी में – पुरुष और महिला दिनों के लिए

image_pdfimage_print

नमस्कार आज हम इस बात पर चर्चा करेंगे की हम घर बैठे पैसे कैसे कमाए। जहा हम ऑनलाइन पैसे कमाने के पूरे 23 तरीके के बारे में जानेंगे। पैसे कमाना सबकी जरूरत है क्योंकि बिना पैसे के घर परिवार चलना या अपनी जरूरत पूरा करना नामुमकिन है। दोस्तो आज के समय में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है। ऐसे में सबको नौकरी मिल पाना मुस्किल सा हो गया है। पैसे की किल्लत के कारण लोगो को कम पैसे में ही बाहर काम करना पड़ता है। और दूसरी तरफ महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है। जिससे कम पैसे में घर चलाना मुस्कील सा हो गया है।

अगर आप पैसे कमाने के इच्छुक है। और आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। दोस्तो आज के इस डिजिटल युग में जरूरी नही की अगर आपको पैसे कमाना है तो आपको घर से बाहर निकलना ही पड़े। आप घर बैठे भी आसानी से महीने के लाखो रुपए कमा सकते है।

आज के समय घर बैठे पैसे कमाने के अनेकों तरीके निकल गए है। लोग Youtube से पैसे कमा रहे , Blogging से पैसे कमा रहे हैं, Short Video से पैसे कमा रहे है आदि अनेक तरीके है। इन्टरनेट एक समुंदर की तरह है। यहां पैसे कमाने की कोई सीमा नही, आप अपने Skill और मेहनत से महीने के लाखो रुपए कमा सकते है। अब आइए हम online paise kaise kamaye के इस सफर को आगे बढ़ाते है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट पर काम करके पैसे कमाने के सैकड़ों तरीके है जिनमे से हम यहां टॉप 25 तरीको के बारे में चर्चा करेंगे, की आप उन 25 तरीको का किस तरह से इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। एक सवाल और आपके मन में आएगा की  ऑनलाइन घर बैठे कितने पैसे कमा सकते है ? देखिए यह आपके काम और मेहनत पर Depend करता है की आप उस काम को कितनी लगन के साथ कर रहे है । वैसे मैं यह भी बता दू इंटरनेट पर कई ऐसे भी काम है जिसकी  कमाई की गहराई को माप नही सकते। आप इससे महीने के 1000 रुपए से लेकर लाखो करोड़ों रुपए तक कमा सकते है। जैसे  – Blogging या Website है, YouTube है, Digital Marketing है, या आप खुद का मोबाइल एप बनवाकर भी आप उस एप से पैसे कमा सकते है।

एक बहुत बढ़िया टिप्स मैं आप सब के साथ शेयर करता हु। इंटरनेट के आप उस हर जगह से पैसे कमा सकते है जहा अधिकांश जनसंख्या टाइम पास और मस्ती करने जाती है। जैसे में – Youtube, Facebook, Instagram, Telegram, MX Takatak, Sharechat, Twitter,Tiktok, आदि ऐसे आपको बहुत से प्लेटफार्म मिल जायेगे । जहा से आप घर बैठे आप अपने फोन से पैसे कमा सकते है।

1. YouTube से पैसे कमाए

YouTube, नाम तो सुना ही होगा। क्योंकि सबके फोन यह एप जो है पहले से रहता है। बेशक आप सब लोगो YouTube में विडियो देखते है Song सुनते है मूवी देखते है। पर क्या आपको पता है की आप YouTube से भी पैसे कमा सकते है। आपने देखा होगा कई सारे लोग Youtube पर वीडियो बनाते है आखिर क्यों , क्या फायदा होता होगा उन्हें , कभी आपके मन में ऐसा सवाल आया है।

YouTube से लोग महीने के लाखो रुपए कमा रहे है। यहां तक कि आप देखेंगे कि छोटे बच्चे भी YouTube से अच्छी कमाई कर रहे है। YouTube आपसे कोई Certificate नही मागता । कोई भी Youtube पर काम कर सकता है और Youtube से पैसे कमा सकता है।

YouTube से पैसे कैसे कमाए ? देखिए यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। अगर आपको यूट्यूब से पैसे कमाना है तो आपको वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालना होगा। उसके बाद आप Adsense, Sponsorship, Affiliate Marketing और अनेकों तरीको से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। यह सारी चीज़े कैसे होगी इसकी विधि क्या है आइए जानते है।

सबसे पहले आपके पास एक गूगल एकाउंट होना चाहिए। आपको उस Account का इस्तेमाल करके YouTube Channel बनाना है। और उस चैनल को Youtube Studio के सेटिंग में जाकर अपने फोन से Verify कर लेना है । आप एक से अधिक चैनल भी एक ही account से बना सकते है। चैनल का नाम ,Discription, Banner और चैनल का logo सेट करना है। उसके बाद आप वीडियो अपलोड करना start कर सकते है। आपका वीडियो का Title, Discription, Thumbnail, Tag , SEO Optimize होना चाहिए। जिसकी मदद से आपका वीडियो YouTube पर रैंक करेगा।

मोबाइल से YouTube चैनल कैसे बनाए

आप अपनी वीडियो को Monetise करके महीने के लाखो रुपए तक आसानी से कमा सकते है। इसके अलावा YouTube से पैसे कमाने के और भी तरीके है।

Monetisation

Affiliate Marketing

Sponsorship

Link Shortener

2. Blogging से पैसे कमाए

Blogging क्या है और हम Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं। Blog एक वेबसाइट का रूप है । जहा हम लेख के माध्यम से हम अपनी जानकारी दूसरो तक पहुंचाते है। HindiTak.Com भी एक ब्लॉग वेबसाइट है। आप Blogging करके आसानी से महीने के 1 हजार से लेकर लाखो कमा सकते है।

आप बिना Investment के भी ब्लॉगिंग कर सकते है इसके लिए  Blogger.com वेबसाइट है। और अगर ब्लॉगिंग के Paid Software की ओर जाना है तो आप WordPress को चुन सकते है। जिसमे आपको बहुत से customization के option मिल जाते है। जो आपके ब्लॉगिंग को काफी सरल बना देते है।

Blogging में भी आप YouTube की तरह कई सारे तरीको से पैसे कमा सकते है। जैसे की –

Affiliate Marketing

Link Shortener

Direct Selling करके

Blogging Kaise Karte Hai ? इसके ऊपर हमने एक संपूर्ण लेख लिखा हुआ है। जो आपको Blogging सीखने में काफी मदद करेगा । आप उस लेख को अवस्य पढ़े।

इसे भी पढ़े – ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

3. Instagram Reels से पैसे कमाए

TikTok के Famous होने के बाद कई सारे ऐप ने Short Video का Features खुद में जोड़ लिए है । उसमे से एक Instagram भी है । इसमें शॉर्ट विडियो बनाने वाले फीचर्स को हम Instagran Reels के नाम से भी जानते है। आप इंस्टाग्राम Reels बनाकर भी आसानी से लाखो रुपए महीने के कमा सकते है। Instagram Reels से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य के काम करना होगा । आचनक आपको Success नही मिलेगी। आपको यहां धीरे धीरे growth होगी।

Instagram पर कमाई का मुख्य जरिया आपके Followers होंगे। जितने अधिक आपके फॉलोवर्स होंगे , आप Instagram Reels से उतने ही अच्छी कमाई भी कर पाएंगे।

यहा मैं आपको बता दू। Instagram, YouTube और Facebook की तरह खुद पैसा नही देता। यहां आप अपने Reels को Monetize नही कर सकते। Instagram से आप इन कुछ तरीको से पैसे कमा सकते है।

Sponsorship

Direct Selling करके

Promotion करके

4. Content Writer करके पैसे कमाए

Content Writing करके आप महीने के 60-70 हजार रुपए आसानी से कमा सकते है। Content Writing करने के लिए आपको SEO की समझ अच्छे से होनी चाहिए। अगर आपको SEO के बारे में जानकारी नही है की SEO क्या है और SEO optimized लेख कैसे लिखे तो आप नीचे दिए लेख को जरूर पढ़े।

इसे भी पढ़ें – SEO क्या है?

Content Writing क्या है। और आप Content Writing से पैसे कैसे कमा सकते हैं। Content Writing एक निबंध या लेख होता है। जो Client की जरूरत के मुताबिक लिखा जाता है। जैसे की Client का Content Writing कराने का उद्देस्य क्या है – Blogging, YouTube या कोई और? Content का Topic क्या होगा? आदि।

अगर आपको Content Writing की समझ है तो आप Fiver.com में Account बनाना होगा। उसके बाद आपको एक Gig Creat करना होगा Content Writing का। उसी Gig से आपको ऑर्डर मिलेगा , जिसे आप पूरा कर पैसा कमा सकते है।

आप अपने Content Writing Skill और अपनी बाकी की सर्विस के हिसाब से पैसा Charge कर सकते हैं। लोगो यहां एक एक लेख लिखने के 500 से 10000 रुपए तक ले रहे है।

Fiver के आलावा आप Direct , यूट्यूब या ब्लॉगर को Email ID के जरिए Contact कर सकते है। और उनके लिए Content Writing कर उनसे पैसे कमा सकते है।

5. StarMaker से पैसे कमाए

अगर आप गाना गाने का शौक रखते है। तो StarMaker ऐप आपके लिए Best है। StarMaker ऐप पर लोग अपनी गायिकी प्रतिभा को Live लेकर आते है। जिसे लोग देखते है व सुनते है और Reward के रूप में पैसे देते है। आप इन Reward Point को Cash में Convert कर अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है।

इसके लिए आपको StarMaker ऐप को PlayStore से Download करना है। StarMaker ऐप में Registration करना है। बस उसके बाद अपनी गायिकी प्रतिभा को लोगो के सामने Live लाना है। आप इस तरीके का इस्तेमाल कर महीने के 1000 से लेकर 30000 तक रुपए आसानी से कमा सकते है।

6. eBook बनाकर पैसे कमाए

Ebook क्या होता है? और Ebook से पैसे कैसे कमाए? Book और Ebook में दोनो एक ही काम आते है पढ़ने के। बस इन दोनो में एक खास अंतर होता है की Book, को हम Physically छू कर पढ़ सकते है लेकिन Ebook को नही। Ebook का इस्तेमाल हम Mobile, Tablet या Laptop में करते है।

अगर आपके पास कोई ऐसा ज्ञान है या अनुभव है। जो दूसरो को कुछ सीखने में मदद करे। तो आप उस ज्ञान या अनुभव को शब्दो में पिरोकर EBook बनाकर sell कर सकते है। आप इसके लिए Instamojo का इस्तेमाल कर सकते है। Instamojo एक payment gateway है। जिसकी मदद से आप online ebook या अन्य कोई ऑनलाइन सर्विस को sell कर पैसा कमा सकते है।

सबसे पहले आपको Ebook बनाना होगा। उसके बाद आपको Instamojo पर Account बनाना होगा। उसके बाद आपको Instamojo में अपने eBook को List कर File को अपलोड करना होगा और कितने पैसे में आप उसे sell करना चाहते है Amount सेट करना होगा। जब आप सारी जानकारी देने के बाद Ebook को सफलतापूर्वक जोड़ देंगे, तो Instamojo में एक Link Generate होगा। आप उस लिंक की मदद से अपने Ebook को बेचकर पैसे कमा सकते है।

7. ShareChat से

शेयर चैट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यहां आप फोटो और वीडियो के रूप में Content शेयर कर Reward Point जीत सकते हो। अगर आपके Sharechat पर अच्छे खासे Following है। तो यह आपके लिए अच्छी कमाई का स्रोत भी बन सकता है । आप यहां से Affiliate Marketing, Link Shortener, Sponsership, Promotion और Advertisement से पैसे कमा सकते हो।

8. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing का फायदा तब होता है । जब आपके किसी भी ऑनलाइन Plateform पर Followers या Subcribers हो। जैसे – यूट्यूब, फेसबुक पेज, टेलीग्राम चैनल, Sharechat, खुद की वेबसाइट हो।

Affiliate Marketing क्या होता है ? जितनी भी इंटरनेट पर ईकॉमर्स वेबसाइट या सर्विस सर्विस देने वाली वेबसाइट होती है। उनमें से ज्यादातर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए Affiliate Program चलाती है। जैसे – Flipkart, Amazon, Hostinger,Ebay आदि।

Affiliate Marketing से कमाई करने के किए पहले आपको कंपनी के Affiliate Program में Join होना होता है। Join होने के बाद आप उस कंपनी के जिस भी Product या सर्विस को बेचना चाहते है। उसकी आपको वहा से लिंक दिया जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आपको Product या सर्विस को sell करने पर हर एक Sell पर Commision मिलता है। जिससे आपको affiliate marketing से कमाई होती है।

9. फोटो व वीडियो बेच कर पैसे कमाए

आज के समय में स्मार्टफोन सबके हाथो में है। कम कीमत में भी अच्छे खासे कैमरे वाले फोन मिल जाते है। रोजमर्रा की जिंदगी आप कई सारे प्राकृतिक फोटोज व वीडियो लेते रहते है। आप चाहे तो उन फोटो व वीडियो को बेच कर अच्छी कमाई भी कर सकते है। फोटो व वीडियो बेचने के लिए आप ShutterStock.com का इस्तेमाल कर सकते है।

10. Facebook Page से पैसे कमाए

आप Facebook Page या Facebook Group से भी पैसे कमा सकते है। अगर आपके Facebook Page या Group में 20 हजार से ज्यादा Member या Subscriber हैं। तो आप कई तरह से यह से पैसे कमा सकते है जैसे में –

Affiliate Marketing से

Direct Selling करके

Link Shortener से

Refer & Earn से

Promotion और Advertisement से

11. Refer & Earn करके पैसे कमाए

अगर आपके पास YouTube, Facebook, Twitter, Telegram पर अच्छे Subscriber या Followers, तो आप Refer & Earn के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते है।

देखिए यह कैसे काम करता है मान लीजिए की कोई ऐप है जो एक refferal पर 30 रुपए देता है। और अगर आपके यूट्यूब या फेसबुक पर 1 लाख Follower या Subscriber है। और अगर आप किसी ऐप का वहा पर promotion करते है और वहा अपना Refferal Link शेयर करते है। और वहा पर उस लिंक पर 1 लाख में से 20 हजार लोग भी ऐप को डाउनलोड करते है। तो आप सोच सकते है आपकी उस लिंक से कमाई कितनी हो सकती है – 20000×30 = 600000 रुपए कमा सकते है।

12. Url Shortener से पैसे कमाए

URL या Link Shortener का इस्तेमाल आप YouTube, Telegram, Sharechat, Twitter या Facebook चैनल या ग्रुप में कर सकते है।

इससे आपको ज्यादा तो कमाई नही होगी पर फिर भी अगर आपके 10 हजार  फॉलोअर है तो आप Url Shortener अपना पॉकेट खर्च अच्छे से निकल सकते है।

URL Shortener काम कैसे करता है ? अगर आप अपने सब्क्राइबर को किसी प्रकार की लिंक Send कर रहे है अपने चैनल या पेज के जरिए। तो आपको उस लिंक को Url Shortener की मदद से Monetize करना होगा। url Shortener में लिंक देने के बाद आपको एक नई लिंक Generate करके दी जाएगी। जो Monetize होगी। और आप उस पुराने लिंक की जगह पर नए लिंक को Subscriber के बीच शेयर कर पैसे कमा सकते है।

Link Shortener के फायदे

1. अगर आपकी लिंक दिखने में बड़ी लग रही है तो फिर आप link Shortener की मदद से उसे छोटा कर सकते है।

2. कई Link Shortener Tool लिंक को Monetize भी करते है। जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते है।

3. जब आप Link Shortener की मदद से लिंक को छोटा या Monetize करते है। तब भी उस लिंक का काम वही रहता है।

13. गेम खेलकर पैसे कमाए

इंटरनेट पर बहुत से Gaming ऐप भी है जहा से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते है। जैसे में – Paytm First, Winzo, MPL , Gamezy, Ludo Fantacy आदि।

मैं आपको तरीका तो बता रहा हु । पर मैं कभी नही चाहूंगा की आप किसी gambling ऐप का इस्तेमाल करके या गेम खेलकर पैसे कमाए। क्योंकि अगर आप इन ऐप से पैसे जीत सकते है तो हार भी सकते है। इन ऐप में वित्तीय जोखिम होते है। इससे आपको गेम की लत भी लग सकती है और भारी नुकसान भी हो सकता है पैसे का।

14. शेयर मार्केट से पैसे कमाए

शेयर मार्केट से पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन यहां इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है लेकिन उससे भी ज्यादा यहां पर यह जरूरी है कि आप को शेयर मार्केट की नॉलेज। यहां पर पैसे से पैसे कमाने वाला तरीका चलता है बस यहां पर आपको सही जगह पर पैसे इन्वेस्ट करना होता है आप उस इन्वेस्ट किए गए पैसे पर अच्छे रिटर्न में प्रॉफिट पा सकते हैं।

शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए कई सारे एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। जैसे में – Angel One, Paytm Money, Upstox , 5paisa आदि कई ऐप है।

सबसे पहले आपको किसी एक कंपनी में रजिस्टर करना होता है। उसके Term and Conditions और Offer या Sevice को देखकर आप कंपनी का चुनाव कर सकते है।

कंपनी का चुनाव करने के बाद अपनी स्ट्रेटजी और अपने टेक्निक का इस्तेमाल करके आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्केट का नॉलेज होना अति आवश्यक है क्योंकि अगर आप बिना नॉलेज के शेयर मार्केट में कूद जाते हैं या बिना किसी नॉलेज के पैसे लगा देते हैं तो आपके पैसे Profit होने की जगह loss में भी जा सकते हैं।

15. KUKU FM से पैसे कमाए

KUKU FM में आप ऑडियो बुक बनाकर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास कोई ज्ञान है जो आप अपनी आवाज में दूसरो के साथ शेयर करना चाहते है। या फिर अगर आप एक अच्छे लेखक है जो कहानी उत्पादन कर सकता है तो आप KUKU FM पर आ सकते है।

16. Quora से पैसे कमाए

Quora से पैसे कैसे कमाए ? यहां पर आप दूसरो के questions का answer देकर पैसे कमा सकते है। Quora एक Forum वेबसाइट है जहां लोग प्रश्न पूछते है और दूसरो के प्रश्नों का उत्तर देते है। अगर आप ऐसी Forum वेबसाइट पर काम करने के इच्छुक है। तो आप Quora Partner Program को Join कर सकते है। और Quora से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

17. News बनाकर पैसे कमाए

अगर आपकी लेखन शैली अच्छी है और और आप लिखने का शौक रखते है । तो आपके पास News बनाकर पैसे कमाने का एक बढ़िया जरिया है । आप न्यूज बनाकर पैसे कमाने के लिए NewsHunt या UC News का इस्तेमाल कर सकते हैं । हम यहां जितने भी पैसे कमाने के तरीके सिख रहे है। आप उन तरीको से घर बैठे पैसे कमा सकते है मोबाइल से।

18. Servey पूरा करके पैसे कमाए

इस फील्ड में आपको उतनी अच्छी कमाई नही होगी। आप यहां से केवल अपना जेब खर्च ही निकाल सकते है। इसमें आपको ऑनलाइन Servey पूरा करने के Task मिलते है। आपको हर Task को पूरा करने पर 2 रुपए से लेकर 100 या 200 रुपए मिल जाते है। यह Task पर निर्भर करता है।

19. Online Class से पैसे कमाए

अगर आपको Teaching का शौक है । तो आप ऑनलाइन Class लेकर घर बैठे आप एक अच्छी Income Generate कर सकते है। YouTube फ्री प्लेटफार्म है अगर आपके पास कोई भी Skill है तो आप वीडियो के जरिए यूट्यूब पर आ सकते है और Online Live Class लेकर Youtube से कमाई कर सकते है।

इसके अलावा आप ऑनलाइन टीचिंग के लिए Byju’s या Unacademy जैसी कंपनी में apply कर सकते है। यहां आपको annual काफी अच्छा पैकेज मिल जाता है अगर आप Select होते हो तो। आप यहां से महीने एक लाख से 10 लाख तक रुपए कमा सकते है।

20. Video Edit करके पैसे कमाए

दोस्तो Digital युग के साथ साथ Video industry भी काफी तेजी से बढ़ रही है। आप देख पा रहे होगे । TikTok के बाद उसकी नकल कई सारे ऐप कर रहे है। जैसे यूट्यूब Short, Instagram Reels, Chingari, Facebook Shorts आदि ऐसी सैकड़ों ऐप है। जो वीडियो पर काम करती है। ऐसे में Video Editor की Requirement का अंदाजा भी आप खुद ही लगा सकते है।

अगर आपको Video Editing का ज्ञान है तो आप Fiver.com पर Video Editing से जुड़े काम ले सकते है। और Fiver से पैसे कमा सकते है। या फिर आप दूसरी ओर YouTube Creater को Directly ईमेल के जरिए उनसे Contact कर सकते है और उन्हें ऑफर देकर उनसे काम ले सकते है। Fiver एक Freelancing वेबसाइट है Fiver से आपको कैसे काम लेना है उसके बारे में आपको नीचे जानकारी मिल जाएगी।

21. Freelancing से पैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ? अगर आपके पास कोई भी skill है तो आप Freelancing से पैसे कमा सकते हैं। आपको Video Editing आती हो, Photo Editing आती हो, Article लिखने आता हो। हर एक skill से जुड़े काम आपको Fiver.com पर मिल जायेगे।

आपको इसके लिए Fiver.com पर जाना है और Account बना लेना है। अपनी डिटेल्स डालनी है। जैसे Education, या आप किस काम में expert हो, ये सारी Details. उसके बाद आप जो Service देना चाहते है या जो काम करना चाहते है आपको उसका Gigs तैयार करना होगा। कुछ दिनों में आपको उस Gig के जरिए Order आने शुरू हो जायेगे। और आप उस Order को सफलतापूर्वक पूरा करके Fiver से पैसे कमा सकते है।

Freelancing की अच्छी बात यह भी है की अगर आपके पास एक से ज्यादा Skill है तो आप Fiver पर अलग अलग काम करके भी पैसे कमा सकते हो।

22. Short Video बनकर पैसे कमाए

TikTok के बाद इंडिया में कई सारे Short Video वाले ऐप आ गए। जैसे – MX Takatak, YouTube Shorts, Facebook Shorts, Instagram Reels, Chingari, आदि।

इन सभी ऐप में अपनी प्रतिभा को वीडियो के जरिए दिखना होता है। वीडियो की Length एक मिनट तक की होती है। अगर आप इन ऐप पर अच्छी Follower बना लेते है तो आप यहां से अच्छी कमाई भी कर सकते है।

यहां पर पैसे कमाने का मुख्य स्रोत Sponsership है। अगर आपके अच्छे फॉलोअर बन जाते है जैसे में 1 लाख से ऊपर । तो कंपनी आप से Contact करती है और आपको पैसे देती हैं की उनके Product का Promotion आप अपने फॉलोअर के बीच करे। और उनको भी Profit हो। आप इन पैसे को कंपनी से कहकर अपने मनचाहे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करवा सकते है।

23. Digital Marketing से पैसे कमाए

यह मेरा सबसे फेवरेट है। किसी भी समान की मार्केटिंग कैसे होती है यह तो आपको पता है। Banner लगाकर, एलाउंस करके, पर्चे बाटकर आदि।

Digital Marketing में बस यही अंतर है की यहां मार्केटिंग सारी Digitally होती है। Facebook पर, Instagram पर, YouTube पर ।

Digital Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आप Digital Marketing के जरिए आप सही लोगो तक अपने Product या Service का विज्ञापन कर सकते है । जो की Offline में ऐसा संभव नहीं है।

अगर आपको Digital Marketing की समझ है तो आप कंपनियों से Contact कर आप उनके लिए Digital Marketing का काम कर सकते हो। चुकी Marketing हर एक कंपनी की जरूरत है। इसलिए लिए आप चाहे तो किसी भी कंपनी में Parmanently Job के लिए Apply कर सकते हो। Digital Marketing सेक्टर में आपको काफी अच्छी सैलरी आपको मिल जाती है।

अगर आपको Digital Marketing का ज्ञान नही है । उसके लिए आपको इंटरनेट पर कई सारे फ्री कोर्स मिल जायेगे जो आपको Digital Marketing का पूरा ज्ञान देंगे। आप चाहे तो बहुत ही कम पैसे में वहा से कोर्स को पूरा करके Certificate भी प्राप्त कर सकते है।


आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तो हमने आज के इस लेख में जाना की – Ghar Baithe Online Paisa Kaise Kamaye Hindi me. जहा हमने पूरे 23 तरीको के बारे में चर्चा की। उम्मीद है आपको हमारे इस लेख से मदद मिली होगी। अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप निःसंकोच प्रश्न पूछे। हमे खुशी होगी आपके Query को Solve करने में।

Vishal Paswan
Vishal Paswanhttps://hinditak.com
मेरा नाम विशाल पासवान है मै HindiTak का Owner और Content Writer हु | मुझे टेक्नोलॉजी और नई चीजे सीखना बहुत ज्यादा पसंद है | Education की बात करे तो मैनें हिंदी बिषय से Graduate किया है | इस वेबसाइट को बनाने का मेरा उद्देश्य यह है कि मै Technology और इंटरनेट के बारे में जानकारी आप तक हिंदी भाषा में पंहुचा पाऊ | मेरी आपसे विनती है की इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये ताकि हम आपके लिए नई - नई जानकारी उपलब्ध करवाते रहे |

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular