Home Application Email Address क्या होता है ? कैसे काम करता है ?

Email Address क्या होता है ? कैसे काम करता है ?

image_pdfimage_print

कभी एक दौर था जब हम सब लोग डाक के माध्यम से खत या चिट्ठियां भेजते थे। और आज वही सब कुछ Email के माध्यम से कर पाना कितना आसान हो गया है। Email Kya Hota Hai ? अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो आपको इस लेख से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

आज के समय में लगभग हर किसी के पास Email ID होता है। अगर आप एक छात्र हो , Business man हो, कोई Form भरने जाते हो हर जगह आपको Email ID की जरूरत पड़ेगी। आज हम Email ID से जुड़ी संपूर्ण जानकारी के बारे में बाते करेगे। कि Email ID Kya Hota Hai, Email ID Kaise Banate Hai, Email ID Meaning In Hindi आदि। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके पास Email Address से जुड़ी हर एक जानकारी होगी।

Email Kya Hota Hai ?

E-mail का Full Form –   Electronic Mail होता है। इसे आप Post Office ( डाक )  का एक Digital रूप मान सकते है। E – mail की मदद से आप किसी भी प्रकार का संदेश ( औपचारिक व अनौपचारिक ) एक दूसरे को भेज सकते है।

Email Address Kya Hota hai
Email ID Kya Hai ?

Email के काम करने का उद्देश्य Post Office के ही जैसा है। बस Email ID के काम करने का तरीका बदल गया है। E-mail  की मदद से आप कोई भी संदेश को बस कुछ ही सेकंड में एक दूसरे को भेज सकते है। यह काफी तेज है।

Email Address Kya Hota hai ?

जब भी हम कोई संदेश या कोई सामान कही भेजते है तो हमे इसके लिए एक सही पता ( Address ) की जरूरत होती है। तब जा के कोई सामान उस सही पते पर पहुंच पाता है।

Post Office का ही उदाहरण ले लीजिए । जब भी आपको कोई letter ( पत्र ) किसी को भेजना होता है तो आप उस letter के लिफाफे पर अपना पता यानी भेजने वाले का पता के साथ साथ जहा आप Letter ( पत्र ) भेजना चाहते है वहा का पता लिखते है ताकि आपका Letter सही पते पर पहुंच जाए।

ठीक इसी तरह Email के साथ भी होता है। जब भी आप Email अकाउंट बनाते है तो उसी समय आपको एक Email ID दिया जाता है जिसे हम Email Address भी कह सकते है। Email ID एक प्रकार से सही पते ( Address ) की पहचान कराता है। अगर आपने कोई Email ID बनाया है । तो उसके जैसा कोई दूसरा Email ID नही हो सकता । सबके लिए Email Address यूनिक होता है।

उदाहरण – अगर आप Gmail पर अपना Email Account बनाते है तो आपका Email Address हो सकता है।

abc@gmail.com जहा पर abc के जगह कुछ भी हो सकता है जो आप रखना चाहे।

Gmail की तरह और भी कई सारी Services है जो आपको Email Account बनाने का फ्री में मौका देती है।

Email Address के फायदे

दोस्तो हमने इस लेख में अभी तक जाना की Email kya hai ? Email Address Kya Hota Hai ? आइए अब हम Email ID के फायदे के बारे में जान लेते है।

  • Email एक तेज संचार का माध्यम है।
  • आप e mail की मदद से औपचारिक और अनौपचारिक दोनो ही प्रकार का संदेश भेज सकते है।
  • आप Email के जरिए कोई फोटो, विडियो, ऑडियो , PDF, Documents या कोई अन्य प्रकार की File भी भेज सकते है।
  • कई ऐसे Email कंपनिया है जो आपको फ्री में Email Account बनाने का अवसर देती है।
  • अगर आपका कोई Business है तो आप बिजनेस Email ID बनाकर अपने बिजनेस को एक प्रोफेशनल रूप दे सकते है।
  • आप Email की मदद से अपने Product की Marketing भी कर सकते है। Email से Marketing करने को Email Marketing कहते है।
  • अगर आप कोई भी Online Form भरते है तो लगभग हर जगह Email ID की जरूरत पड़ती है।
  • आधार कार्ड , Pan Card, Bank Account, किसी ऐप या Website में Registration करते वक्त Email ID की जरूरत पड़ती है।

Email ID कहा बनाए ?

जैसा की हमने पहले ही बता किया है कि इंटरनेट पर Email Address बनाने का सुविधा कई सारी कंपनिया देती है। आप नीचे दिए गए कंपनियों का Email Address फ्री में बनाकर इस्तेमाल कर सकते है।

  • Gmail
  • Outlook
  • Yahoo

ज्यादातर लोग को मोबाइल का इस्तेमाल करते है इसलिए हम Mobile Se Email ID Kaise Banaye के बारे में जानेंगे । आप Same तरीके को Computer या लैपटॉप से Follow करके भी Email ID बना सकते है।

Email ID Kaise Banaye ?

यहा हम Gmail ID / Gmail Account / Gmail Address बनाना सीखेगे।

  • Google पर सर्च करे Creat a Gmail Account. और फिर लिंक को Open करे। ध्यान रहे की आप सही लिंक को पर जाए।
  • फिर उसके बाद Creat a Account पर जाए।
  • अब आपको First Name, Last Name, Username और नया Password डालना है। फिर Next पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अगले Step मे अपने Mobile Number को डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने Number को 6 Digits OTP के जरिए Verify करना है।
  • Number वेरिफाई होने के बाद आपको अगले Step में आपको अपना जन्म तिथि और Gender डालना है। इसके साथ ही अगर आपके पास पहले से कोई Email ID है तो Recovery Email Address की जगह डाल सकते है या इस ऑप्शन को छोड़ भी सकते है। सारी जानकारी देने के बाद Next बटन पर क्लिक करे।
  • यह Step भी आप सभी के लिए Optional ही है अगर आप अपने दिए गए नंबर पर गूगल की कुछ खास Services का इस्तेमाल करना चाहते है तो Yes I am in पर क्लिक करे । या इस Step को Skip कर दे।
  • अब इसके बाद आपका Gmail Account बनाने का आखिरी Step आएगा, जहा आपको Google की Privacy and Terms पॉलिसी को Accept ( स्वीकार ) करना होगा। इसके लिए आपको I Agree पर क्लिक करना है।

इतना कुछ करने पर आपका Gmail Address बनकर तैयार हो जाएगा । अब आप अपने Gmail Account से किसी को भी Email भेज सकते है। इसके लिए आप Gmail.com या Gmail के Mobile ऐप में जा सकते है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here