HomeSEOBloggingBlogging कैसे करे हिंदी में 2022 - Blogging kaise kare in hindi

Blogging कैसे करे हिंदी में 2022 – Blogging kaise kare in hindi

image_pdfimage_print

नमस्कार दोस्तो अगर आप Blogging करने की सोच रहे है और आपको नही पता की Blogging Kaise Kare in Hindi या Blogging Kaise Suru Kaise. तो आपको इस लेख से काफी फायदा होने वाला है।

आज हम जानेंगे की Blogging Start Kaise Kare , और Blogging से पैसे कैसे मिलते है और कितने मिलते है। इन सब सवालों के जवाब आज के इस लेख में मिल जायेगे।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। उनमें से Blogging या Blog Website काफी पॉपुलर तरीका है। लोग ब्लॉगिंग करके महीने के लाखो कमा रहे है। मैने बहुत से लोगो को अपनी Job या नौकरी छोड़कर Blogging करते देखा है , कारण Blogging का फायदा है। जो हम इस लेख में जानेंगे, साथ ही हम इस बारे में भी चर्चा करेंगे की Blogging se kitna paisa milta hai. आइए सबसे पहले हम यह जान ले की Blogging Kaise Kare in Hindi.

Blogging कैसे करे – Blogging Kaise Kare

Blogging में आपको एक Blog Website बनानी पड़ती है और फिर आपको अपने Blog Website पर Article / Blog लिखना होता है।

Blogging करने के लिए कई सारे Website Software इंटरनेट पर मौजूद है। जिनमे पॉपुलर है Blogger और WordPress. Blogger जो है गूगल का ही एक Product है आप यहां पर अपनी वेबसाइट को फ्री में host कर सकते है जबकि WordPress एक Paid Software है। जब आप कोई Hosting खरीदते है तो आपको Hosting में WordPress का Support दिया जाता है Cpannel के अंदर। आप WordPress पर भी अपनी Blog को Host कर सकते है।

आइए हम इसके बारे क्रमानुसार जानते है जिससे आपको Blogging Kaise Kare In Hindi को और अच्छे से समझने में काफी मदद मिलेगी। सबसे पहले हम जानेंगे Free me blogging kaise kare यानी Blogger पर और फिर हम WordPress के बारे में जानेंगे। की WordPress Blog Kaise Banaye.

Blogger में Blog कैसे बनाए – Blogger me Blog Kaise Banaye

दोस्तो अगर आप Free me blogging kaise suru karne की सोच रहे है तो Blogger आपके लिए Best है। आप यहां अपनी वेबसाइट को फ्री में host कर सकते है बिना किसी शुल्क के। लेकिन यह भी सही बात है की जो चीज आपको फ्री में मिल रही है वह पैसे वाले की बराबरी कहा कर पाएगी। आइए अब Step By Step Blogger me Blog Kaise Banaye इसके बारे में जानते है।

नीचे कुछ Steps दिए गए आप इन्हे Follow करके Free me blogging कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको एक प्यारा सा Domain Name खरीदना जो आपके Business को सूट करे। उदाहरण में आप देख सकते है – hinditak.com और google.com यह दोनो domain देखने में काफी छोटे है और याद रखने योग्य है। ऐसे नाम आपके वेबसाइट को प्रोफेशनल Look देते है। अगर आप free में Domain लेना चाहते है तो वो आपको Blogger पर ही मिल जायेगा लेकिन यह नाम थोड़े लंबे होते है।
  • अब आपको एक गूगल Account या Gmail Account बनाने की आवश्यकता पड़ेगी जो की आप आसानी से बना सकते है। अगर आपके पास Google Account पहले से है तो आप उससे भी काम को आगे बढ़ा सकते है।
  • Account बन जाने के बाद आपको blogger.com पर जाना है और आपके गूगल Account से Login कर लेना है।
Blogger me blogging kaise kare
  • Login करने के बाद आपको Menu पर क्लिक करना है।
Blogger Dashboard
  • उसके बाद आपको Creat Blog पर क्लिक करना है।
How to creat blogger blog
  • अब आपसे आपके blog का नाम रखने को कहा जायेगा। नाम रखने के बाद Next बटन पर क्लिक करे।
Choose Blogger Blog Name
  • उसके बाद आपको अपने blog का Address चुनना है। और Save बटन पर क्लिक कर देना है। आप इस blog address को बाद में setting से change भी कर सकते है। या इसकी जगह आप अपना खरीदा हुआ Domain को भी जोड़ सकते है।
Choose Blogger blog web address
  • इतना करने पर आपका Blogger में Free में blog बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद आप New Post पर Click आप Blog या Article लिखना शुरू कर सकते है। इसके बाद आपको जो अपनी Blog Website में अलग से जो बदलाव करना चाहते है कर सकते है।

WordPress Blog Kaise Banaye

अभी आपने सीखा Free me blogging kaise kare. अब आइए हम जानते है की WordPress Blog Website कैसे बनाए।

देखिए यहां आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी एक Domain और दूसरा Hosting की। WordPress आपको कई सारी सुविधाएं देता है। इसमें आपको अनेकों Plugin और Templete मिल जाते है। जिसका इस्तेमाल आप अपनी वेबसाइट में कर सकते है। WordPress में आप Blogging कैसे कर सकते है आइए Step By Step जानते है।

  • यहां आपको एक domain की जरूरत पड़ेगी। जो की आप Godaddy, Namecheap या Hostinger या अन्य Domain Name Provider से खरीद सकते है।
  • Domain Name लेने के बाद आपको एक अच्छी Hosting की जरूरत पड़ेगी।
  • मैं Prefer करूंगा की अगर आप कम कीमत में अच्छी Hosting लेना चाहते है तो आप Hostinger से hosting का Premium Plan ले। अगर आप इस plan को एक साल के लिए खरीदते है तो आपको यहां पर फ्री में एक Domain Name भी दिया जाता है। यानी आपको अलग से Domain Name खरीदने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • जब आपके पास Domain और Hosting दोनो हो जाए तो फिर आपको Domain को Hosting के साथ Connect करना होगा।
Add Domain to Hostinger Hosting
Enter Damin Name & Add them to Hosting
  • Worpress Install करना होगा। Worpress Install कैसे करते है इसकी जानकारी आपको Youtube पर मिल जायेगी।
Install WordPress In Website
  • WordPress Install होने के बाद आप Blog लिखना शुरू कर सकते है। WordPress में आपको काफी सारे Theme और Plugin मिलते है उसे आप अपने आवश्यकतानुसार इस्तेमाल कर सकते है।

Blogging se paise kaise kamaye

Blogging se kitna paisa milta hai ?

यह Question पूछना ही गलत है। Blog या Website से पैसा कमाने की कोई सीमा निर्धारित नही है। लोग Blog से महीने के लाखो रुपए कमा रहे है। मैने लोग को अपनी job और नौकरी छोड़कर Blogging की ओर आते देखा है। यह आपके Blog या Website के ऊपर depend करता है की आपके blog पर महीने के कितने लोग visit करते है और कहा से करते है। अधिक जानकारी के लिए ब्लागिंग से पैसे कैसे कमाए Post को पढ़े।


दोस्तो आज हमने इस लेख के मध्यम से सीखा की Blogging Kaise Kare जहां हमने बात की Free me blogging kaise kare साथ में जाना WordPress me blogging kaise kare. इसके साथ ही हमने जाना Blogging se paise kaise milte hai और Blogging se kitna paisa milta hai. उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपको कुछ हमारे इस पोस्ट से सीखने को मिला होगा। आप इसी तरह अपना सहयोग देते रहे और इस लेख को Facebook और Whatsapp पर भी जरूर शेयर करे। आपका Blogging के सफर का साथी विशाल पासवान ।

Vishal Paswan
Vishal Paswanhttps://hinditak.com
मेरा नाम विशाल पासवान है मै HindiTak का Owner और Content Writer हु | मुझे टेक्नोलॉजी और नई चीजे सीखना बहुत ज्यादा पसंद है | Education की बात करे तो मैनें हिंदी बिषय से Graduate किया है | इस वेबसाइट को बनाने का मेरा उद्देश्य यह है कि मै Technology और इंटरनेट के बारे में जानकारी आप तक हिंदी भाषा में पंहुचा पाऊ | मेरी आपसे विनती है की इसी तरह अपना सहयोग देते रहिये ताकि हम आपके लिए नई - नई जानकारी उपलब्ध करवाते रहे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular